केवल खाने को तीखा ही नहीं बनाती हरी मिर्च, इससे हो सकते हैं बहुत से फायदे, जानें यहां

Benefits of eating green chillies: कुछ लोगों को खाने में तीखा पसंद होता है लेकिन कुछ सादा भोजन ही पसंद करते हैं. मिर्च को हमेशा एक ऐसे मसाले के रूप में देखा जाता है जिससे भोजन को तीखा किया जाता है पर ये आधा सच है. दरअसल मिर्च के और भी बहुत से फायदे हैं. इसलिए अगर आप भी सादा भोजन करते हों या कड़वा हरी मिर्च को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक न जाने कितनी चीजों में मदद करती है.

सर्दी- जुकाम में राहत –

हरि मिर्च में कैप्सेसिन नाम का पदार्थ होता है जो नाक में ब्लड फ्लो को तेजी से पहुंचाता है. इसके कारण मिर्च खाने से जुकाम और साइनस जैसी समस्या में आराम मिलता है. यही नहीं इसमें विटमन सी भी होता है जो सर्दी-जुकाम से निपटने में मदद करता है.

पेन किलर भी है मिर्च –

हरी मिर्च खाने पर शरीर में हीट प्रोड्यूस होती है. इससे बॉडी के किसी भी पार्ट में दर्द हो रहा होता है तो आराम मिलता है. यही नहीं इसके सेवन से चोट लगने से होने वाली ब्लीडिंग भी बंद होती है.

केवल खाने को तीखा ही नहीं बनाती हरी मिर्च, इससे हो सकते हैं बहुत से फायदे, जानें यहां

मूड स्विंग से बचाती है –

मिर्च खाने से एंड्रोफिन्स नाम का केमिकल रिलीज होता है. इससे मूड स्विंग में मदद मिलती है. अगर आपको भी मूड स्विंग की परेशानी रहती हो तो अपनी डाइट में हरी मिर्च शामिल करें.

डायबिटीज में भी मददगार हैं –

डायबिटीज में भी हरी मिर्च का सेवन फायदा पहुंचाता है क्योंकि इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल बैलेंस होते हैं. एक बात का ध्यान रखें कि इसमें विटमिन सी होता है इसलिए इन्हें धूप में या बहुत गर्मी वाली जगहों पर न रखें

.केवल खाने को तीखा ही नहीं बनाती हरी मिर्च, इससे हो सकते हैं बहुत से फायदे, जानें यहां

आयरन बढ़ता है –

हरी मिर्च को आयरन का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. यही नहीं स्किन इंफेक्शन ठीक करने में भी ये मददगार होती हैं. आपके दिल की सेहत के लिए भी ये बढ़िया विकल्प हैं.

source:abpnews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: