तैयारी: योगी सरकार एक करोड़ छात्रों को फ्री बांटेगी टैबलेट और स्मार्ट फोन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एक करोड़ छात्रों को स्मार्ट फोन और टैबलेट फ्री में बांटेगी। बता दें कि अनुपूरक बजट में सीएम योगी ने ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्र और छात्रों को फोन और टैबलेट बाँटने का ऐलान किया था अब सरकार 2204 सरकारी हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों को भी टैबलेट देगी।

सरकार का मानना है कि इन टैबलेट से स्कूल के प्रधानाचार्य टेक्निकल रूप से मजबूत होंगे। शुरू में लर्निंग आउटकम समेत यूपी बोर्ड के रिजल्ट का विश्लेषण भी इसी पर किया जाएगा। प्रदेश के 2204 सरकारी स्कूलों से योजना शुरू की जा रही है। प्रदेश में 2285 सरकारी स्कूल हैं। टैबलेट स्कूल में होने से कई तरह के काम स्कूल स्तर पर ही किए जा सकेंगे।
इससे निरीक्षण की रिपोर्ट, अवस्थापना सुविधाएं व अन्य कई तरह की जानकारियों का आदान-प्रदान मिनटों में हो जाएगा। वहीं यूपी बोर्ड परीक्षा के अपने स्कूल के रिजल्ट का विश्लेषण भी किया जा सकेगा और अन्य स्कूलों से तुलना भी की जा सकेगी। केन्द्र सरकार ने परफार्मेंस ग्र्रेडिंग इण्डेक्स की शुरुआत की है और इसके तहत हर सरकारी स्कूल में कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं। टैबलेट भी इनमें से एक है। प्राइमरी शिक्षा में भी सभी स्कूलों में टैबलेट देने का फैसला हो चुका है।
1,59,043 सरकारी स्कूलों, 880 खण्ड शिक्षा अधिकारियों और 4400 अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) को ये टैबलेट दिए जाएंगे। इसके मार्फत न सिर्फ स्कूलों की मॉनिटरिंग आसान होगी बल्कि शिक्षकों की हाजिरी भी बायोमीट्रिक तरीके से ली जा सकेगी।

source:newsdanka
0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: