LIC Micro Insurance Policy: क्या है एलआईसी की सूक्ष्म बीमा पॉलिसी, यहां जानें हर महत्वपूर्ण बातें

LIC Micro Insurance Policy: एलआईसी की सूक्ष्म बीमा पॉलिसी: हम सभी जानते हैं कि आज के दौर में मनुष्य के जीवन के लिए जीवन बीमा की क्या जरूरत है? यह आपको लाइफ कवर की सुरक्षा के साथ एक वित्तीय कोष बनाने में भी मदद करता है. महामारी के इस दौर में अगर आप कम प्रीमियम पर जीवन बीमा खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो माइक्रो इंश्योरेंस प्लान आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. यह IRDAI के तहत बनाई गई एक विशेष श्रेणी है. इसका मुख्य उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बीच बीमा कवरेज को बढ़ावा देना है. इन पॉलिसियों का प्रीमियम तुलनात्मक रूप से कम होता है.

लोकप्रियता

मिलियन डॉलर राउंडटेबल क्लब से जुड़े एलआईसी एजेंटों का कहना है कि सूक्ष्म बीमा योजनाएं बहुत लोकप्रिय हैं. उच्च प्रीमियम के कारण, समाज का कमजोर वर्ग पारंपरिक बीमा योजनाओं को वहन करने में सक्षम नहीं है. माइक्रो इन्शुरन्स प्लान मुख्य रूप से उन कम आय वाले समूहों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, ताकि वे भी अपने जीवन को कवर कर सकें.

एलआईसी माइक्रो प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. सार्वजनिक क्षेत्र की यह कंपनी आम जनता को जीवन बीमा पॉलिसियों का एक सेट प्रदान करती है. न्यू जीवन मंगल और माइक्रो बचत दोनों एक ही प्रकार के हैं. इन दोनों माइक्रो इंश्योरेंस प्लान्स को 1 फरवरी 2020 को लॉन्च किया गया था.

न्यू जीवन मंगल

एलआईसी का न्यू जीवन मंगल प्लान एक नॉन-लिंक्ड प्लान, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, प्राइवेट, लाइफ इंश्योरेंस प्लान है, जो मैच्योरिटी पर प्रीमियम रिटर्न देता है. इस प्लान में दुर्घटना पर कवरेज मिलता है, जो दुर्घटना में मृत्यु पर दोहरा जोखिम कवर बन जाता है.

पात्रता

18 वर्ष से 55 वर्ष तक का कोई भी पात्र व्यक्ति इसे खरीद सकता है. इसकी अधिकतम परिपक्वता आयु 65 वर्ष है.

बीमा राशि

इसमें न्यूनतम और अधिकतम बीमा राशि 10 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक है.

पॉलिसी अवधि और प्रीमियम

एक नियमित प्रीमियम पॉलिसी में अवधि 10 से 15 वर्ष है. प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक किया जाता है. वैकल्पिक रूप से, 5 से 10 वर्षों की अवधि के लिए एकल प्रीमियम पॉलिसी भी खरीदी जा सकती है.

फायदा

दुर्घटना के अलावा किसी अन्य कारण से बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में, पॉलिसीधारक के नामित व्यक्ति को बीमित राशि के बराबर मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा. यह राशि पॉलिसी के प्रकार और भुगतान किए गए प्रीमियम पर निर्भर करती है.

आकस्मिक मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति को बीमित राशि के बराबर अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जाएगा.

माइक्रो बचत पॉलिसी

माइक्रो बचत भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा दी जाने वाली एक नियमित प्रीमियम, गैर-लिंक्ड, भाग लेने वाली, व्यक्तिगत, जीवन बीमा योजना है. यह बचत के साथ सुरक्षा देता है. इस पॉलिसी में ऋण सुविधा के माध्यम से भी कोई तरलता की आवश्यकता को पूरा कर सकता है.

पात्रता

इसे 18 साल से 55 साल तक का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है. इसकी अधिकतम परिपक्वता आयु 70 वर्ष है.

बीमा राशि

न्यूनतम और अधिकतम बीमा राशि 50,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक हो सकती है.

पॉलिसी और प्रीमियम अवधि

इस पॉलिसी की अवधि 10 साल से लेकर 15 साल तक होती है. प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक किया जा सकता है.

अधिमूल्य

अगर 20 साल की उम्र में कोई व्यक्ति 15 साल की अवधि के लिए पॉलिसी खरीदता है और 2 लाख रुपये की मूल बीमा राशि का विकल्प चुनता है, तो उसे सालाना प्रीमियम के रूप में 9,904 रुपये का भुगतान करना होगा, जो लगभग 27 रुपये प्रति दिन है.

source:india.com

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: