Punjab CM Oath Live: चरणजीत सिंह चन्नी बने CM, सुखजिंदर रंधावा-ओपी सोनी ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

चंडीगढ़: पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) के इस्तीफे के बाद कांग्रेस ने नए मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया गया है और चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) नए सीएम के रूप में आज (20 सितंबर) सुबह 11 बजे शपथ लेंगे. शपथग्रहण समारोह में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी शामिल होंगे. बता दें कि चरणजीत सिंह चन्नी इससे पहले अमरिंदर सिंह सरकार में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री थे. हालांकि हमेशा अमरिंदर सिंह के खिलाफ बगावत का चेहरा रहे हैं.

डिप्टी सीएम की रेस से बाहर हुए ब्रह्म महिंद्रा

चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) सरकार के शपथग्रहण से पहले बड़ा उलटफेर हुआ है और ब्रह्म महिंद्रा डिप्टी सीएम की रेस से बाहर हो गए हैं. सूत्रों के अनुसार, ब्रह्म महिंद्रा की जगह ओपी सोनी उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इसके अलावा सुखजिंदर सिंह रंधावा डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे.

सुनील जाखड़ ने नाराजगी जताई

पंजाब में चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) के शपथग्रहण से पहले ही पंजाब कांग्रेस में मतभेद शुरू हो गया है. हरीश रावत के बयान पर सुनील जाखड़ ने नाराजगी जताई है और कहा है कि हरीश रावत का बयान सीएम को कम आंकने वाला है. बता दें कि हरीश रावत ने कहा था कि नवजोत सिंह सिद्धू के नेतृत्व में अगले साल होने वाला विधान सभा चुनाव लड़ेंगे.

दो उप-मुख्यमंत्री बनाएगी कांग्रेस

कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत (Harish Rawat) ने इस बात की पुष्टि की है कि पंजाब में दो उप-मुख्यमंत्री भी बनाए जाएंगे. हरीश रावत ने कहा कि ये आम भावना है कि दो डिप्टी सीएम भी होने चाहिए, कुछ नामों पर विचार भी हुआ है, लेकिन ये मुख्यमंत्री के अधिकार-क्षेत्र में आता है. इसलिए वहीं इस बारे में आलाकमान से बात करेंगे और नाम तय करेंगे.

चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पहले दलित सीएम

चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री होंगे. ट्विटर पर कांग्रेस नेताओं ने दलित मुख्यमंत्री बनाने के फैसले की जमकर तारीफ की. पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू ने फैसले को ऐतिहासिक कहा है, जबकि रणदीप सिंह सुरजेवाला ने उम्मीद की नई किरण बताया है.

कांग्रेस ने शुरू किया दलित कार्ड खेलना

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘कांग्रेस ने रचा नया इतिहास. एक दलित साथी, सरदार चरनजीत चन्नी को पंजाब का मुख्यमंत्री बना हर गरीब साथी और कार्यकर्ता को गौरवान्वित और ताकतवर किया. तारीख गवाह है कि आज का यह निर्णय पंजाब और देश के हर वंचित और शोषित साथी के लिए उम्मीद की नई किरण बनेगा और नए दरवाजे खोलेगा.’

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट कर कहा, ‘ऐतिहासिक!! पंजाब के पहले दलित सीएम-पदनाम. इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा. संविधान और कांग्रेस की भावना को नमन!! बधाई हो चरणजीत चन्नी भाई.’

source:zeenews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: