ये है दुनिया का सबसे भाग्यशाली घर, वजह जानकर आपको भी हो जाएगा विश्वास

मैड्रिड: स्पेन (Spain) में पहाड़ों के बीच स्थित एक घर को दुनिया का सबसे ‘भाग्यशाली घर’ कहा जा रहा है. इसकी वजह है ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद बाहर निकले लावे (Lava) के बाद भी इसका सुरक्षित रहना. दहकते लावे ने जहां आसपास की हर चीज को अपने आगोश में ले लिया, वहीं ये छोटा घर सुरक्षित खड़ा रहा. स्पेन के लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं. वहीं, घर के मालिक की खुशी का ठिकाना नहीं है.

सब कुछ छोड़कर चले गए थे लोग

‘द सन’ की रिपोर्ट के अनुसार, ला पाल्मा (La Palma) के अटलांटिक द्वीप पर ज्वालामुखी में विस्फोट (Volcano Eruption) के बाद उसमें से लावा निकलने लगा था. इसके बाद प्रशासन ने ला पाल्मा से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया. लोग जान बचाने के लिए अपना सब कुछ छोड़कर दूर चले गए. किसी को उम्मीद नहीं थी कि उनका कुछ भी बचा होगा, लेकिन एक घर इस प्राकृतिक आपदा के बीच भी पहले की तरह खड़ा रहा.

350 से ज्यादा House हुए नष्ट

रिपोर्ट में बताया गया है कि ज्वालामुखी विस्फोट से निकले लावा ने 350 से ज्यादा घरों को नष्ट कर दिया, लेकिन सेवानिवृत्त डेनिश दंपति के मकान को कुछ नहीं हुआ. घर की मालकिन ने कहा, ‘जब हमें पता चला तो खुशी के चलते हमारे आंसू निकल आए. हमें विश्वास ही नहीं हो रहा है कि हमारा घर सुरक्षित है’. बता दें कि इलाके के अधिकांश घर और स्कूल लावे की भेंट चढ़ गए हैं.

धीमी हुई Lava की रफ्तार

वहीं, अधिकारियों ने बताया कि लावा की रफ्तार धीमी हो गई है. इसके साथ ही राहत कार्य तेज कर दिए गए हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है. उन्होंने लोगों से प्रभावित इलाकों में जाने से बचने की अपील की है. उधर, डेनिश दंपति का घर बनाने वाला बिल्डर अपने काम से खुश है. उसे उम्मीद है कि इस घटना के बाद उसका बिजनेस बढ़ेगा.

source:zeenews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: