QUAD Summit: 120 करोड़ वैक्सीन दान का वादा, जापान करेगा भारत की आर्थिक मदद; पढ़ें बैठक की 5 बड़ी बातें

वॉशिंगटन. भारत (India), अमेरिका (USA), ऑस्ट्रेलिया (Australia) और जापान (Japan) के राष्ट्र प्रमुख व्यक्तिगत रूप से पहली बार क्वाड बैठक में शामिल हुए. शिखर सम्मेलन के दौरान चर्चा के सबसे बड़े मुद्दे कोविड-19 (COVID-19), कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीन, H-1B वीजा रहे. संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन स्थित व्हाइट हाउस (White House) में आयोजित वार्ता में चारों देशों ने कारोबारी और आर्थिक संबंध मजबूत करने को लेकर भी चर्चा की. क्वाड की अहम बैठक से पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समेत अपने दोनों समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं की थी.

पीएम मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी चर्चा की थी. उस दौरान भी दोनों पक्षों के बीच टीकाकरण और कोरोना वायरस का मुद्दा उठा था. हैरिस ने वैक्सीन के मामले में भारत की भूमिका को काफी अहम बताया था. साथ ही उन्होंने कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन निर्यात को दोबारा शुरू करने के फैसले पर भी भारत की तारीफ की थी.

बैठक में हुई इन 5 बड़ी बातों पर एक नजर…

  1. क्वाड के निवेदन पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत बायोलॉजिकल ई की तरफ से तैयार किए गए जॉनसन एंड जॉनसन की जेनसेन वैक्सीन के 80 लाख डोज उपलब्ध कराएगा. ये खुराकें अक्टूबर तक तैयार हो जाएंगी और वैक्सीन निर्यात के फैसले में शामिल हो सकेंगी.
  2. विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कहा, ‘हम हेल्थ और बायोमेडिकल साइंसेज पर एक MoU तैयार कर रहे थे. यह एक दस्तावेज है, जो सभी के बीच स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग उपलब्ध कराता है. इसमें महामारी की तैयारियां, भविष्य की महामारियों से बचने के लिए बायोमेडिकल रिसर्च जैसी बातें शामिल हैं.’
  3. क्वाड नेताओं ने कहा कि जापान बैंक फॉर इंटरनेशल को-ऑपरेशन के जरिए जापान कोविड-19 संबंधी स्वास्थ्य के क्षेत्र में 10 करोड़ डॉलर के अहम निवेश को बेहतर बनाने के लिए भारत के साथ काम करेगा. इसमें वैक्सीन और इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं शामिल हैं.
  4. बैठक के दौरान पीएम मोदी ने यात्रा के एक समान नियमों का प्रस्ताव रखा, जिसमें कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को आपसी मान्यता देना शामिल है. सभी क्वाड नेताओं ने इसपर विचार किया.
  5. क्वाड देशों की तरफ से जारी किए गए एक संयुक्त बयान में कहा गया कि क्वाड देशों के तौर पर हम COVAX के अतिरिक्त विश्व को 120 करोड़ वैक्सीन दान देने की संकल्प लेते हैं.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: