Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमत में फिर लगी आग! लगातार दूसरे दिन बढ़े तेल के दाम, जानें लेटेस्ट रेट

नई दिल्ली: Petrol and Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल की कीमत में एक बार फिर आग लगी है. सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार के लिए पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के नए रेट्स जारी कर दी हैं. आपको बता दें कि लगातार दूसरे दिन डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है लेकिन पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने डीजल के भाव में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. वहीं, इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत बढ़कर 89.32 रुपये प्रति लीटर हो गई है और पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर है. डीजल के दाम में बीते 4 दिनों में तीसरी बार बढ़ोतरी हुई है.

4 दिन में 70 पैसे महंगा हुआ डीजल

पिछले कुछ दिनों से स्थिर रहने के बाद अंतिम 4 दिनों में डीजल का भाव 70 पैसे प्रति लीटर बढ़ा है. इससे पहले सरकारी तेल कंपनियों ने 24 सितंबर को डीजल के भाव में 20 पैसे, 26 सितंबर को 25 पैसे की बढ़ोतरी की थी. आज यानी 27 सितंबर को 25 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. इस तरह से महज 4 दिनों में डीजल का दाम 70 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है.

4 मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल की आज की कीमतें 

शहर          पेट्रोल (रु/ प्रति लीटर)             डीजल (रु/ प्रति लीटर)  
दिल्ली            101.19                                  89.25
मुंबई              107.26                                 96.94
कोलकाता       101.62                                 92.42
चेन्नई               98.96                                  93.93

खुद देखिए अपने शहर में पेट्रोल डीजल के दाम 

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल IOC आपको सुविधा देता है कि आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें. आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC आपको अपनी वेबसाइट पर देता है

रोजाना सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें 
रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी कई चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: