Gold Price Today: सोना खरीदने का गोल्डन चांस! 10 हजार से ज्यादा सस्ता हुआ गोल्ड, जानिए लेटेस्ट रेट

नई दिल्ली: अगर आप भी सोना या चांदी खरीदना चाहते हैं तो अभी बेहतर मौका है. सोने-चांदी के भाव (Gold-Silver Price Today) में इस समय तेज गिरावट जारी है.  मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज अक्टूबर वायदा सोने के भाव में 0.15 फीसदी की गिरावट देखी गई है. वहीं चांदी की कीमतें (Silver price) भी 0.22 फीसदी की नरमी के साथ कारोबार कर रही हैं.

सोने चांदी का भाव (Gold Silver Price)

सोना आज 0.15 फीसदी की गिरावट के साथ 46,001 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. वहीं चांदी भी आज 0.22 फीसदी गिर गई है. आज 1 किलो चांदी का भाव 60,503 रुपये है.

रिकॉर्ड से अब भी 10200 रुपये सस्ता

साल 2020 में MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. यानी अगर आज से रिकॉर्ड रेट की तुलना करें तो अब भी सोना 10 हजार से ज्यादा सस्ता है. सोना अगस्त वायदा MCX पर 46,001 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है, यानी अब भी करीब 10200 रुपये सस्ता मिल रहा है.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले दिनों में सोने की कीमतें और गिर सकती है. घरेलू बाजार में सोने के दाम 6 महीने के निचले स्तर के करीब है. पिछले वर्ष अगस्त में गोल्ड ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का रिकॉर्ड हाई लेवल बनाया था. कोटक सिक्योरिटीज ने कहा कि अमेरिकी डॉलर और इक्विटी बाजारों में रुझान के चलते सोने की स्थित में बदलाव हो सकता है. निवेशक फेड की मौद्रिक नीति और चीन के आर्थिक स्थिति का आकलन कर रहे हैं.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

source:zeenews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: