अब आप जीवित रहते हुए भी जा सकते हैं ‘पाताल लोक’, लग्जरी होम से लेकर थियेटर तक हैं मौजूद

लंदन: आपने किताब-कहानियों में ‘पाताल लोक’ के बारे में खूब सुना होगा. अब आप चाहें जमीन के नीचे बसे ऐसे ही एक ‘पाताल लोक’ (Paatal Lok) की सैर भी कर सकते हैं.

परमाणु हमले से बचने के लिए बनाया था बंकर 

दरअसल अमेरिका के Arkansas इलाके में शीतयुद्ध के दौरान अमेरिका और रूस के साथ तनाव अपने चरम पर था. उस दौरान दोनों ओर से परमाणु हमले की आशंका लगातार बनी हुई थी. ऐसे में परमाणु हमले से बचाव के लिए Arkansas में पहाड़ी गुफा गहराई में खुदाई कर उसे घर जैसा आकार दिया गया.

गुफा की गहराइयों में बना शानदार घर

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक पाताल लोक नुमा यह गुफा करीब 260 एकड़ एरिया में फैली हुई है. इस गहरी गुफा के अंदर 6 हजार वर्ग फीट इलाके में बेकहम क्रीक केव लॉज (Beckham Creek Cave Lodge) नाम का घर बनाया गया था. इस गुफा के अंदर रहने और जीवनयापन के लिए वे सब चीजें हैं. जिनकी इंसान को जरूरत होती है.

डॉक्यूमेट्री देखने के बाद लोगों की बढ़ी दिलचस्पी

यह रहस्यमय घर जमीन से करीब 35 फीट नीचे है. हालांकि बेहतरीन सुविधाओं की वजह से घर में जाने पर आपको घुटन या सांस की कोई परेशानी नहीं होती. वर्षों पहले पहाड़ी गुफा में बना घर गुमनाम पड़ा रहा. वर्ष 2018 में एक डॉक्यूमेंट्री में इस जगह के बारे में दिखाया गया. जिसके बाद लोगों की इस ‘पाताल लोक’ (Paatal Lok) के बारे में दिलचस्पी जागी और लोग इसे देखने के लिए वहां पहुंचने लगे.

सुविधाएं देखकर आप हो जाएंगे हैरान

वर्ष 2018 में इस प्रॉपर्टी को होटल के रूप में बदल दिया गया. साथ ही नई सुविधाएं जोड़कर लग्जरी वेकेशन होम (Vacation Home) में चेंज कर दिया गया. जमीन के काफी नीचे बने इस विचित्र घर में 4 बेडरूम, किचन, डाइनिंग हॉल और एक लिविंग रूम हैं. नहाने के लिए 4 बाथरूम हैं. जिनमें पहाड़ों से रिसने वाले प्राकृतिक पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इस आलीशान घर में एक वक्त में 12 लोग आराम से वक्त गुजार सकते हैं.

source:zeenews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: