आपको भी नहीं मिल रही LPG पर सब्सिडी? आज ही करें ये काम, फटाफट खाते में आएगा पैसा

दिल्ली: LPG Subsidy: अगर आप भी LPG सिलेंडर खरीदते और सरकार की ओर से सब्सिडी नहीं आई है तो आपके लिए जरूरी खबर है. आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं, इसकी आपको पड़ताल जरूर करनी चाहिए. LPG सिलेंडर लगातार महंगा हो रहा है. ऐसे में सब्सिडी की वजह से सिलेंडर की महंगाई से आम लोगों को थोड़ी राहत मिल जाती है. आइए जानते हैं कैसे सब्सिडी की पूरी प्रक्रिया.

अगर आपको सब्सिडी नहीं मिल रही है तो वजह ये हो सकती है कि आप इस दायरे में न आते हों. खैर, अगर आपको नहीं मालूम कि LPG सिलेंडर की सब्सिडी आपके अकाउंट में जा रही है या नहीं, इसको पता करने का क्या तरीका है, तो हम आपको बताते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की या फिर किसी से पूछने की जरूरत नहीं है. आप ये काम घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही कर सकते हैं. ये तरीका बेहद आसान है.

1- सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर विजिट करें
2. इसके बाद आपको दाईं तरफ तीन कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी.
3- जो भी आपका सर्विस प्रोवाइडर हो उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर ही क्लिक करें.
4. इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी.
5-दाईं तरफ सबसे ऊपर साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें.
6. अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करना होगा.
7-अगर आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर सेलेक्ट करना होगा.
8. इसके बाद जो विंडो खुलेगी होगी उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मौजूद होगा, उसे सेलेक्ट करें.
9- आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं.
10-सब्सिडी न आने पर आप 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं.

इसलिए भी रुक जाती है सब्सिडी

कई लोगों को सरकार LPG सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं देती है, इसकी वजह ये हो सकती है कि आपका आधार लिंक नहीं है. दूसरी बात ये है कि जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है तो उन्हें सरकार सब्सिडी के दायरे से बाहर रखती है, यानी सब्सिडी नहीं दी जाती है, इसलिए अगर आपकी कमाई 10 लाख से ज्यादा है तो आप वैसे ही सब्सिडी के हकदार नहीं होंगे. इसमें एक पेंच ये भी है कि अगर आपकी इनकम 10 लाख रुपये से कम है लेकिन आपकी पत्नी या पति भी कमाते हैं और दोनों की कमाई मिलाकर 10 लाख या इससे ज्यादा है तो भी सब्सिडी नहीं मिलेगी.

कितनी सब्सिडी मिलती है

मौजूदा दौर में घरेलू गैस पर सब्सिडी बेहद कम रह गई है. कोरोना काल में उपभोक्ताओं के खाते में महज 10-12 रुपये सब्सिडी के तौर पर आ रहे हैं हालांकि कभी ये भी वक्त था जब सिलेंडर पर 200 रुपये तक की सब्सिडी मिलती थी. अब उपभोक्ताओं को सिलेंडर पर सब्सिडी तो न के बराबर आ रही है दूसरी तरफ सिलेंडर के दाम भी काफी बढ़ गए हैं.

source:zeenews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: