इक्वाडोर की जेल में खून-खराबा: बंदूक-चाकू चले, बम भी फेंके गए, अब तक 24 की मौत

Ecuador Prison Riots: दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर की एक जेल में हिंसक झड़प होने से 24 कैदियों की मौत हो गई है और 48 कैदी घायल हुए हैं. ये झड़प यहां के तटीय शहर ग्वायाकिल के एक प्रायद्वीप में स्थित जेल में मंगलवार को हुई. इक्वाडोर की जेल सेवा ने बयान जारी कर बताया कि पुलिस और सेना करीब पांच घंटे बाद ग्वायाकिल क्षेत्रीय जेल (Violence in Jail) पर स्थिति को नियंत्रित कर पाई. गुआस के गवर्नर पाबलो अरोसेमेना ने जेल के बाहर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है.

अधिकारियों ने कहा कि हिंसक झड़प में गोलियां भी चलीं, चाकू भी चलाए गए और कई धमाके भी हुए. जेल में ‘लॉस लोबोस’ और ‘लॉस चोनेरोस’ गैंग के बीच यह हिंसक झड़प हुई. टेलीविजन पर दिखाई जा रही तस्वीरों में कैदियों को जेल की खिड़कियों से गोलियां चलाते देखा जा सकता है (Ecuador Jail System). गुआस सरकार ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी कुछ तस्वीरें साझा कीं, जिसमें जेल के एक हिस्से से छह रसोइयों को निकाले जाते देखा जा सकता है.

क्षेत्रीय पुलिस कमांडर ने क्या कहा?

मामले में क्षेत्रीय पुलिस कमांडर, जनरल फॉस्टो ब्यूनानो ने कहा कि कैदियों की मौत गोली लगने और ग्रेनेड फटने के कारण हुई है. राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो (Guillermo Lasso) ने जेल ब्यूरो के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए कहा, ‘मंगलवार को हुई घटनाओं के बाद स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया है. यहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.’ बात दें इससे पहले, देश की एक जेल में जुलाई में हुई हिंसक झड़प में 100 से अधिक कैदी मारे गए थे. यहां जेल में हिंसा से जुड़ी घटनाएं अक्सर होती रहती हैं.

जेल में क्यों होती है इतनी हिंसा?

इक्वाडोर की जेल उन कैदियों के लिए एक युद्ध के मैदान जैसी हैं, जो ड्रग्स गैंग से जुड़े हैं. ग्वायाकिल इक्वाडोर का मुख्य बंदरगाह शहर है (Ecuador Prison Riots Reasons). इसे कोकीन को उत्तर की ओर विशेष रूप से अमेरिका में भेजने का एक मुख्य केंद्र माना जाता है. बीते हफ्ते पुलिस ने ग्वायाकिल जेल से दो पिस्तौल, एक रिवॉल्वर, लगभग 500 राउंड गोला-बारूद, एक हथगोला, कई चाकू, डायनामाइट की दो छड़ें और घर का बना विस्फोटक जब्त किया था. इससे दो हफ्ते पहले ग्वायाकिल की जेल नंबर 4 पर ड्रोन से हमला किया गया था, जो ‘अंतरराष्ट्रीय कार्टेल के बीच युद्ध’ का हिस्सा था. हालांकि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ.

source:tv9news

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: