दुनिया का सबसे आलीशान घर, सिनेमा हॉल से लेकर 4 स्वीमिंग पूल तक मौजूद; कीमत तो जान लीजिए

क्या आप दुनिया के सबसे आलीशान घर (World Most Expensive House) को अपना बनाना चाहेंगे? इस शानदार घर की सुविधाएं देखकर आपकी आंखें चौंधिया जाएंगी.

कुछ दिनों में लगने वाली है बोली

Bidding in a few days

अमेरिका (USA) में बना यह घर इतना बड़ा और सुविधाओं से भरा है कि इसके सामने राजे-रजवाड़ों की हवेलियां भी फेल हैं. दुनिया के इस सबसे महंगे और आलीशान घर की अगले कुछ दिनों में बोली लगने वाली है. आप चाहें तो नीलामी में बोली लगाकर इस घर में रहने का सुख हासिल कर सकते हैं.

कैलिफोर्निया की पहाड़ियों पर बना है घर

House built on the hills of california

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक कैलिफोर्निया (California) के सुरम्य पहाड़ी इलाके में बने इस घर का नाम ‘The One’ है. इसका एरिया करीब 10 हजार वर्ग फीट है. इस घर में 21 आलीशान बेडरूम, 4 स्वीमिंग पूल, 45 सीटों वाला सिनेमा हाल, 30 कारों को खड़ा करने लायक गैराज, दौड़ने के लिए रनिंग ट्रैक, एक इंडोर स्पा, एक ब्यूटी सैलून बने हैं. यह घर चारों ओर से खुला है और वहां से पूरे शहर का सुंदर नजारा देख सकते हैं. इस घर के पड़ोसियों में हॉलीवुड स्टार जेनिफर एनिस्टन और टेस्ला बॉस एलोन मस्क शामिल हैं.

37 खरब रुपये तय की गई प्रारंभिक कीमत

Initial price fixed at 500 million dollor

रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप इस आलीशान घर (World Most Expensive House) को खरीदना चाहते हैं तो आपको केवल 500 मिलियन डॉलर यानी 37 खरब 93 करोड़ 7 लाख रुपये की कीमत चुकानी होगी. इसकी वजह ये है इस घर के मालिक ने बोली के लिए यह शुरूआती कीमत तय की है. हालांकि माना जा रहा है कि आप इस घर के इससे सस्ते में भी हासिल कर सकते हैं इसका कारण ये है कि इस घर के मालिक पर 165 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 1 खरब, 2 अरब 24 करोड़ रुपये का कर्ज है. जिसे चुकाने के लिए वह अपनी तय कीमत से कम में भी घर बेचने को तैयार हो सकता है.

7 साल में तैयार हुआ घर का इंटीरियर

Interior of the house ready in 7 years

इस शानदार घर का इंटीरियर फिल्म निर्माता से डेवलपर बने Nile Niami ने डिजाइन किया है. उन्होंने इस काम को पूरा करने में करीब 7 वर्ष लगाए. इस शानदार घर (World Most Expensive House) के ले आउट और इंटीरियर की चर्चा तो होती थी लेकिन लोगों ने फोटो नहीं देखी थी. अब घर के मालिक ने पहली बार दुनिया के सबसे आलीशान घर की तस्वीरें पब्लिक के लिए जारी की हैं. जिसके बाद लोग इस घर की खूबसूरती और सुविधाएं देखकर मुग्ध हैं. घर के मालिक को उम्मीद है कि इन तस्वीरों को देखकर उन्हें बोली में लोगों का अच्छा रिस्पांस मिल सकता है. इस शानदार घर का डिजाइन आर्केटेक्ट Paul McClean ने तैयार किया था.

टूट सकता है सऊदी राजकुमार का रिकॉर्ड

Saudi prince's record may be broken

अगर अमेरिका के सबसे महंगे घर (World Most Expensive House) की बिक्री के रिकॉर्ड की जांच की जाए तो यह उपलब्धि अरबपति केन ग्रिफिन के नाम है. उन्होंने मैनहट्टन में 238 मिलियन डॉलर कीमत चुकाकर पेंटहाउस खरीदा. यह अमेरिका में अब तक खरीदा गया सबसे महंगा घर है. वहीं दुनिया की बात करें तो चीन के एक कारोबारी ने ब्रिटेन में मेगा हवेली खरीदने के लिए 275 मिलियन डॉलर का सौदा किया है. जबकि एक सऊदी राजकुमार एक फ्रांसीसी रिजॉर्ट को 300 मिलियन डॉलर यानी 22 अरब 25 करोड़ रुपये में खरीद चुका है.

source:zeenews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: