CNG PNG Price Hike: प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद CNG, PNG की कीमतों में भी इजाफा, जानें नया रेट…

CNG PNG Price Hike: प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद CNG, PNG की कीमतों में भी इजाफा, जानें नया रेट…

CNG PNG Price Hike: केंद्र सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस की कीमतों में 62% बढ़ोतरी के एक दिन CNG और PNG की कीमतों में भी इजाफा हुआ. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में CNG की कीमत में 2.28 रुपये और PNG यानी पाइप्ड रसोई गैस की कीमतों में 2.10 रुपये की वृद्धि की गई. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने एक बयान में कहा, ‘भारत सरकार द्वारा देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों में 62 प्रतिशत की वृद्धि को लेकर जारी अधिसूचना के बाद IGL ने संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की बिक्री कीमतों में बदलाव किया है. यह निर्णय उत्पादन गैस लागत में वृद्धि के प्रभाव को मामूली रूप से कम करने के लिए लिया गया है.’

कीमतों में इस संशोधन के बाद दिल्ली में CNG के मूल्य में 2.28 प्रति किलोग्राम और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 2.55 प्रति किलोग्राम की वृद्धि होगी. 2 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से दिल्ली में CNG 47.48 रुपये प्रति किलोग्राम और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 53.45 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिलेगा.

गुरुग्राम में IGL द्वारा आपूर्ति की जा रही CNG की कीमत 55.81 रुपये प्रति किलोग्राम होगी. रेवाड़ी में 56.50 रुपये; करनाल और कैथल 54.70 रुपये; मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में 60.71 रुपये; कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर में 63.97 रुपये और अजमेर में यह 2 अक्टूबर को सुबह छह बजे से 62.41 प्रति किलोग्राम हो जाएगा.

आईजीएल ने 2 अक्टूबर से घरेलू पीएनजी की कीमतों में भी बढ़ोतरी की है. दिल्ली में घरों को आपूर्ति किए जाने वाले PNG की कीमत 2.10 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ाकर 33.01 प्रति एससीएम कर दिया गया है. वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के घरों में घरेलू पीएनजी की लागू कीमत 32.86 रुपये प्रति एससीएम होगी.

सीएनजी और घरेलू पीएनजी की खुदरा कीमतों में संशोधन घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमत में वृद्धि और महंगी आर-एलएनजी पर बढ़ती निर्भरता के प्रभाव को मामूली रूप से दूर करने के लिए किया गया है. IGL ने कहा कि वृद्धि से वाहनों की प्रति किलोमीटर चलने की लागत पर मामूली प्रभाव पड़ेगा. ऑटो के लिए वृद्धि 6 पैसे प्रति किमी, टैक्सियों के लिए 11 पैसे और बसों के मामले में वृद्धि 1.65 प्रति किमी होगी.

source:india.com

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: